नोडल अधिकारी द्वारा जनपद में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक, गांव, चिकित्सालय एवं विद्यालय का निरीक्षण - Time TV Network

Breaking news

Post Top Ad

Post Top Ad

नोडल अधिकारी द्वारा जनपद में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक, गांव, चिकित्सालय एवं विद्यालय का निरीक्षण

 जनपद कासगंज: के0 धनलक्ष्मी, आईएएस नोडल अधिकारी कासगंज एवं सचिव उ0प्र0 मानव अधिकार आयोग, लखनऊ द्वारा जनपद कासगंज में 01 अप्रैल को प्रातः 10ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक । अपरान्ह 12ः15 बजे से विकास खण्ड सोरों के ग्राम नगला सेढू का निरीक्षण। नोडल अधिकारी द्वारा अपरान्ह 2 बजे से 100 शैया संयुक्त जिला चिकित्सालय का निरीक्षण, अपरान्ह 2ः30 बजे से कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय कल्याणपुर एवं अपरान्ह 3 बजे से निर्माणाधीन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान का स्थलीय निरीक्षण । मुख्य विकास अधिकारी सचिन ने उक्त जानकारी देते हुये सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अपनी विभागीय अद्यतन जानकारियों के साथ भ्रमण, निरीक्षण एवं समीक्षा बैठक में उपस्थित होना सुनिश्चित करें।तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन।


कासगंज: उ0प्र0 शासन के निर्देशानुसार प्र्रत्येक माह के प्रथम और तृतीय शनिवार को समस्त तहसीलों में आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवस की श्रंखला में  01 अप्रैल 2023 को जनपद की तहसील कासगंज, सहावर एवं पटियाली में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन ।  

     अपर जिलाधिकारी वैभव शर्मा की अध्यक्षता में तहसील पटियाली में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन । जिसमें जनता की समस्याओं व शिकायतों को सुनकर उनका निस्तारण कराया जायेगा। तहसील कासगंज तथा तहसील सहावर में आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवस में समस्त विभागों के क्षेत्रीय अधिकारी उपस्थित रह कर जनता की समस्या व शिकायतों के निस्तारण में सहयोग।  

पोषण पखवाड़े का समापन समारोह 3 अप्रैल को विकास भवन प्रांगण में कासगंजः विगत 20 मार्च से संचालित पोषण पखवाड़े का 03 अप्रैल 2023 को समापन हो रहा है। पोषण पखवाड़े का समापन समारोह का आयोजन 03 अप्रैल को विकास भवन के प्रांगण में किया जायेगा।

  यह जानकारी देते हुये मुख्य विकास अधिकारी सचिन ने बताया है कि समापन समारोह में अभियान से संबंधित समस्त संबंधित विभागों द्वारा अपनी योजनाओं के स्टाल्स लगाये जायेंगे और आमजन को जागरूक किया जायेगा।

श्रमिक, विभागीय योजनाओं का लाभ पाने के लिए अवश्य करायें पंजीकरण/नवीनीकरण कासगंज: उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत विभिन्न योजनायें यथा मातृत्व एवं शिशु हित लाभ योजना संत रविदास शिक्षा सहायता योजना कन्या विवाह सहायता योजना मृत्यु एवं दिव्यांगता सहायता योजना गम्भीर बीमारी सहायता योजना एवं महात्मा गांधी वृद्वावस्था पेंशन योजना आदि संचालित हैं। इन समस्त योजनाओं का लाभ पाने के लिये निर्माण श्रमिकों का विभागीय पंजीकरण/नवीनीकरण होना अनिवार्य है।

          श्रमिक नवीनीकरण श्रमिक स्वयं जाकर निर्धारित शुल्क रू0 20 वार्षिक अंशदान एवं रू0 20 पंजीयन शुल्क अदाकर कर सकते हैं। तीन वर्ष तक नवीनीकरण शुल्क 20 रू0 प्रतिवर्ष की दर से 60 रू0 है। पंजीयन अथवा नवीनीकरण अपने किसी भी लोकवाणी/सी0एस0सी0 केन्द्र से भी करा सकते हैं। योजनाओं का लाभ प्राप्त करने की प्रथम शर्त पंजीयन अद्यतन होना है। समस्त श्रमिक अपना पंजीकरण नवीनीकरण यथा शीघ्र करा लें।

        उक्त जानकारी सहायक श्रम आयुक्त विद्या शंकर शर्मा द्वारा दी गई है। खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन विभाग द्वारा बहोरा सिकन्दरपुर वैश्य में किया गया जनजागरूकता कार्यक्रम।


कासगंज: खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन विभाग जनपद कासगंज द्वारा तहसील पटियाली के ग्राम बहोरा सिकन्दरपुर वैश्य में विशेष ग्राम जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

          मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार द्विवेदी तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी विजय प्रकाश द्वारा गंगा किनारे कटरी क्षेत्र में स्थित ग्राम बहोरा सिकन्दरपुर वैश्य के बाजार में, ग्रामीण क्षेत्र के खाद्य कारोबार कर्ताओं एवं सामान्य उपभोक्ताओं की जागरूकता हेतु एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी एवं जनजागरूकता कार्यक्रम में विभागीय प्रचार वाहन, बैनर, पोस्टर एवं अन्य प्रचार सामग्री के माध्यम से खाद्य कारोबार कर्ताओं और उपभोक्ताओं को खाद्य सुरक्षा के सम्बंध में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में बताया गया कि किस प्रकार से खाद्य पदार्थों में मिलावट की पहचान करें तथा पैक्ड फूड में लेबिल पर अंकित सूचनायें कैसे पढ़ें और जागरूक बनें। गोष्ठी में विभागीय पैंफलेट्स और बुकलेट का वितरण भी किया गया।

         गोष्ठी एवं जनजागरूकता कार्यक्रम में स्थानीय ग्रामीण क्षेत्र के 60 से अधिक खाद्य कारोबार कर्ता तथा उपभोक्ता व ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Post Top Ad